Wednesday, August 15, 2007

नोकिया सिरोको

Nokia Cirocco

बाज़ार में अपनी धाक जमाने वाले लग्ज़री नोकिया 8800 (Nokia 8800) की अगली कड़ी है नोकिया सिरोको (Nokia Cirocco)। नोकिया ने अपने पहले के वर्तुलाइन से सबक लेते हुए इस फोन को प्रीमियम और लग्‍ज़ीरियस फोन के तौर पर उतारा है। इसका आकर्षक डब्बा खोलने पर आप इसमें कई चीज़ें पाएंगे। फोन, एक ब्लूटूथ हेडसेट, लेदर ग्लोव कवर, बैटरी के साथ कई और शानदार ऐसीसीरिज आपका मन मोह लेगी।

स्टेनलेस स्टील से बने इस फोन की सतह बेहद चमकदार है। इसके चलते इसे काफी लंबे समय तक दाग-खरोंच से बचाये रखने में मुश्किल आ सकती है।

फोन को इस तरीके से बनाया गया है कि जिससे इसके इस्तेमाल में काफी सहूलियत होती हैं। ये देखने में मज़बूत तो है ही,
साथ ही इसकी स्लाइडिंग तकनीक भी काफी अच्छी है।

लग्ज़री फोन सिरोको (Cirocco) आधुनिक तकनीक और तामझाम से सजा संवरा है। इसमें 2 मेगा पिक्सल कैमरा, 128 एमबी इंटरनल मेमोरी, जावा, डाटा सिंक, म्यूजिक प्लेयर, रेडियो, ब्लूटूथ और वीडियो रिकॉर्डिंग की शानदार सुविधाएं हैं।

ख़ास बात ये है कि इसमें डिज़ायनर रिंग टोन्स हैं, जिन्‍हें ब्रायन इनो (brian eno) ने तैयार किया है। इसके 262 के कलर स्क्रीन को खरोंच और दाग-धब्बों से बचाने के लिए इस पर नीलम कोटेड ग्लास चढ़ाया गया है।

इन खूबियों के साथ ही इसमें कुछ कमियां भी हैं। इसके ऊपरी हिस्से पर कोई बटन नहीं है। साथ ही इसकी आवाज़ को नियंत्रित करने के लिए कोई वॉल्यूम कंट्रोल रॉकर स्विच भी नही लगा है। अलग से मेमोरी कैपिसिटी बढ़ाने की भी सहूलियत नहीं है, जबकि इसकी क़ीमत काफी है।

No comments: