Wednesday, August 1, 2007

ब्लैक बेरी

blackberry

बिजनेस मार्केट पर पूरी तरह छाने के बाद ब्लैक बेरी (blackberry) अब आपके क़रीब आ रहा है। अब तक कुछ खास हाथों तक सिमटा ब्लैक बेरी अपने ई-मेल सिस्टम के लिए जाना जाता है। ब्लैक बेरी की वापसी कोई अचरज की बात नहीं। इसके आने से पहले हीं कई तरह की अफवाहें उड़ीं। बाजार में इसके आने से पहले हीं इसकी गुप्त तस्वीरें स्टील्थ (stealth) के नाम से हर जगह छा चुकी थी। और हर किसी को इसके बारे में पता था।

पर्ल फोन (pearl) से ब्‍लैकबेरी (blackberry) की शक्‍ल और सीरत मिलती-जुलती है। पर्ल पर नज़र डाले तो यह अपनी खूबियां ख़ुद बयान करती है। बेहद पतला और चमकीला। काले रंग में पियानो सैटिन फिनिशिंग वाले इस फोन का किनारा क्रोम से सजा है, जो इसे बेहद आकर्षक बनाता है। पर्ल (pearl) की तुलना ब्लैकबेरी (blackberry) के किसी दूसरे फोन से करना बेमानी होगी क्योंकि यह पूरी तरह से उनसे अलग है। इसके सामने दूसरे ब्लैकबेरी फोन रख दिये जायें तो निश्चित हीं वो बेहद गंदे लगेंगे। पर्ल हाथों में खूब फबता है। बाज़ार में आज यह सबसे खूबसूरत फोन में से एक है।

इसके दोनों तरफ दो कस्टमाइजेबल बटन हैं, जिसे आप अपनी मर्जी और सुविधा के हिसाब से सेट कर सकते हैं। बाय डिफॉल्ट कैमरा और वॉयस डायल फीचर चालू हो जाता है। इसका कैमरा 1.3 मेगापिक्सेल है, जो कि बढ़िया तो है लेकिन उतना शानदार भी नहीं जैसा लोगों ने सोच रखा था। और हां, आपको यह जानकार निराशा हो सकती है कि इससे आप सिर्फ स्टिल तस्वीरें ले सकते हैं, न कि वीडियो।

दूसरे फोन निर्माताओं के साथ होड़ को देखते हुए, रिम ने इसमें एक मीडिया प्लेयर भी लागा दिया है। ताकि म्यूजिक, फोटो और वीडियो किसी से अछूता न रहा जा सके। यह सब ठीक से काम कर सके इसके लिए एक माइक्रोएसडी स्‍लॉट एक कार्ड के साथ लगाया गया है। लेकिन अजीब बात यह है कि कार्ड सिम के नीचे लोड किया गया है। यानि बैटरी कवर हटाने पर सिम एकसेस नहीं होगा- यह डिज़ाइन बेतुका है।

अब इसे घुमाइए तो आपको एक चमकता मोती सा दिखाई पड़ेगा। बैंगनी रंग की इस चमचमाती मोती के कारण हीं इस फोन का नाम रखा गया है पर्ल (pearl)। इसके सहारे आप बड़ी आसानी से मेनू तक पहुंच सकते हैं... और अपनी मर्जी से विकल्पों में से किसी एक की तलाश कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल पुराने ब्‍लैकबेरी (blackberry) फोन के ट्रैक व्हील के मुकाबले बेहद आसान है।

इसका कीपैड (keypad) भी शानादार है। बस एक ही दिक्‍कत है कि एक बटन पर दो अक्षर हैं।

इसका बैटरी दमदार है। पांच घंटे तक आप इस पर लगातार बात कर सकते हैं, और सामान्य रूप से बारह दिनों तक
इसे चार्ज करने की ज़रूरत नहीं पड़ती।

स्क्रीन चमकदार और बिल्कुल साफ है। साथ में लाइट सेंसर भी है। यानि बाहर और भीतर की रोशनी के साथ यह आपके लिए खुद को ढाल लेता है।

सेटअप भी आसान है। दो मिनट से भी कम समय में आप अपना ईमेल एकाउंट चालू कर सकते हैं।

और कुल मिलाकर कहा जाए जो ब्लैकबेरी (blackberry) किसी भी सामान्य मोबाइल फोन इस्तेमाल करनेवालों को अपनी तरफ आसानी से खींच सकता है। लेकिन यह सिर्फ बिजनेस क्लास तक ही सीमित रहेगा या उससे बाहर निकलेगा, यह तो आनेवाला वक्त हीं बतायेगा।

No comments: