Saturday, July 28, 2007

नोकिया 5500 बनाम सोनी इरिक्‍सन डब्‍ल्‍यू710आई

Nokia 5500 vs Sony Ericsson W710i

नोकिया 5500 (Nokia 5500) और सोनी इरिक्सन डब्लू 710 आई (Sony Ericsson W710i) में एक खिलाड़ी और तंदुरुस्‍ती की चाह रखने वाले लोगों के लिए कई खूबियां और खास सुविधाएं हैं। इनमें शामिल पेडोमीटर सेंसर (pedometer cencor) आपको बता सकता है कि आपने कितनी दूरी तय की है, किस रफ्तार से की है और इस दौरान कितनी कैलोरी खर्च हुई।

नोकिया 5500 (Nokia 5500)

बीन आकार का ये फोन स्टील और रबर से बना है और इसका स्क्रीन वर्गाकार है। रबर का इस्तेमाल होने की वजह से इस फोन पर धूल, पसीने और झटके का बुरा असर नहीं पड़ता और ये हलका भी है... 103 ग्राम का। लेकिन अगर स्पोर्ट्स फोन की निगाह से देखें तो नोकिया 5500 (Nokia 5500) निराश करता है। इसे एक बोरिंग फोन माना जा रहा है। चमकदार रंगों में यह उपलब्ध नहीं है। यह फीके रंगों में मौजूद है। कीपैड रबर का बना है, लेकिन यह काफी मज़बूत है और ठीक से काम करता है। इस फोन में दो मेगा पिक्सेल कैमरे (megapixel camera) हैं और इसमें संगीत सुनने के लिए बेहतरीन सॉफ्टवेयर (software) और ब्लूटूथ (bluetooth) हैं।

अब इसके स्पोर्ट्स मोड पर गौर करें। आप जैसे ही यहां स्विच ऑन करेंगे, आपको स्क्रीन पर क्विक स्टार्ट, डायरी और टेस्ट के आईकॉन नज़र आते हैं।

मुख्य एप्लीकेशन है, क्विक स्टार्ट। इससे आप अपनी कसरत की माप ले सकते हैं। होम स्क्रीन आपको बताएगा कि आपने कितनी दूरी तय की है, इसमें कितनी कैलोरी खर्च हुई और आपने कुल कितनी देर तक कसरत की। ऐसे कई टैब उपलब्ध हैं जो टहलने का समय, औसत रफ्तार और खर्च हुई ऊर्जा दिखाते हैं। ये सारी जानकारियां आपकी रिकॉर्ड डायरी में चली जाती हैं।

पेडोमीटर के सेंसर का एक असाधारण एप्लीकेशन भी इस फोन में शामिल है। फोन में टैप की सुविधा भी है। मसलन, संगीत सुनते वक्त आप पॉज या प्ले करने के लिए फ्रंट पैनल पर दोबार टैप कर सकते हैं। गाने को दोबारा बजाने या गानों की अदला-बदली के लिए भी आप टैप कर सकते हैं। एमएसएम आने पर आप उसे खोलने के लिए टैप का इस्तेमाल कर सकते हैं। ट्रेनिंग मोड में आप फंक्‍शन्स को भी कंट्रोल कर सकते हैं।

710आई सोनी इरिक्सन (Sony Ericsson W710i)

710आई सोनी इरिक्सन (Sony Ericsson W710i) वाकमैन सीरीज़ (walkman series) का फोन है, जिसमें स्पोर्ट्स मोड बना हुआ है। यह एक क्लैमशेल फॉर्म फैक्टर फोन (clamshell form factor phone) है, जिसमें एक बड़ी ऑरेन्ज बैकलाइट की सुविधा है। इस फोन को धूल, पसीने और झटके से कोई नुकसान नहीं होता। बायीं और दायीं ओर म्यूजिक कंट्रोल के लिए रबर के बटन लगे हैं। धातु का कैमरा शटर बटन है। यह फोन आरएसएस रीडर के साथ आता है। साथ ही इसमें जीपीआरएस (GPRS), और इडीजीई ब्लूटूथ (EDGE bluetooth) भी है। साथ ही इसमें एक फिक्स्ड फोकस 2 मेगापिक्सेल कैमरा (fixed focus 2 megapixel camera) भी है। 710आई एक वाकमैन प्रोडक्ट है, इसमें एक बेहतरीन म्यूजिक प्लेयर है, जिसकी म्यूजिक क्वालिटी ज़ोरदार है। यह एक खास स्‍पोर्ट्स हैंडसेट के साथ आता है जो दौड़ते या जॉगिंग करते वक्त इस्तेमाल के लिए बहुत ही अच्छा है।

डब्लू 710आई में पेडोमीटर ठीक ढंग से काम करता है और यह आपकी कसरत का रिकॉर्ड रखते हुए आपके लिए फायदेमंद साबित होता है। इससे अपनी लंबाई, उम्र और वजन के मुताबिक कसरत की ज़रूरत का अंदाजा लगा सकते हैं। पेडोमीटर जब इस्तेमाल में होता है, उस समय उस रोज़ चले गये हर क़दम का हिसाब आपको अपने इंटरनल और एक्सटर्नल डिसप्ले पर बताता है। इसमें शामिल जावा एप्लिकेशन (java application) आपको आपकी ट्रेनिंग का ग्राफ दिखाता है। साथ ही वो आपको प्रगति की सूचना भी देता है। यानी यह किसी भी खिलाड़ी के लिए एक बेहतरीन उपकरण है।

5 comments:

विपुल जैन said...

ईत्ता अच्छा लिखते हैं, शीर्षक भी हिन्दी में लिखें तो मज़ा आ जाए

www.chitthajagat.in

CyrilGupta said...

अच्छी शुरुआत है. लेकिन सिर्फ सेल-फोन्स को ही निशाने पर क्यों रखा? बेहतर होता अगर आप इसमें सभी प्रकार के जीवनशैली संबंधित उपकरणों का समावेश करते... हो सके तो इसके लिये एक ब्लाग और बनायें...

साथ ही अगर आप सेल-फोन के इस्तेमाल, और मेन्टेनेन्स से संबंधित लेख अगर लिखें तो मज़ा ही आ जाये.

मुझे अंग्रेज़ी में शीर्षक बुरा नहीं लगा... मगर एक विकल्प यह भी है.

नोकिया-5500 वि. सोनी एरिक्सन W710i (Nokia 5500 vs. Sony Ericsson W710i). या आप अंग्रेजी शीर्षक नीचे sub-heading में दें.

मुझे लगता है इससे हिन्दी व अंग्रेज़ी दोनों मी गूगल खोजने वाले पाठक आपके इस उच्च श्रेणी के लेख का फायदा उठा सकेंगे.

सैल गुरु said...

विपुल जी, हिंदी में शीर्षक दे दिया है।

विपुल said...

उत्तम,
हमने आपको चिट्ठाजगत में जोडा है, चिट्ठा अधिकृत करना चाहें तो कर सकते हैं

आलोक said...

सॅल गुरु जी,
दुबारा वही सवाल! इन फ़ोनों में -
हिन्दी अन्तरापृष्ठ है?
हिन्दी में नाम पते लिखने की सुविधा है?
हिन्दी में समोसे भेजने या पढ़ने की सुविधा है?

चक्कर यह है कि दुकान वालों को पता भी नहीं होता, और न ही वह फ़ोन खोल के देखने देते हैं कि हिन्दी है या नहीं।